सेहत के लिए फायदेमंद है भुट्टा और उसके बालो का सेवन

बारिश के मौसम मे भुट्टें खाने की डिमांड सबसे अधिक बढ़ जाती है। भुटटा खाने से हमारे बॉडी को अनेक फायदें होते है। इससे हमारी बॉडी को विटामिन्स, कैरोटिनॉड्स, फाइबर, फेरूलिक एसिड्स भी मिलता है। जिससे हमारी बॉडी को बीमारियों से लडने की क्षमता मिलती है।

पर क्या आपको इस बात का पता है की भुट्टा खाना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नही होता है। बल्कि भुट्टे के बाल भी हमारी सेहत को बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाते है।

corn benefits for health

अक्सर हम भुट्टे को खाते हुए इसके बालों को बेकार समझ कर इन्हें निकालकर फेंक देते है। क्योकि आपको ये नहीं पता है कि भुट्टे के बालों मे भी सेहत के कई सारे गुणकारी फायदे छिपें हुए है।

भुट्टे के बालों में विटामिन A, B और E, मिनरल्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो अनेक तरह की बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है।

भुट्टा किस तरह की बीमारियों से करता है हमारी सुरक्षा?

corn benefits in hindi

भुट्टा हमारे बॉडी मे होने वाली किडनी स्टोन की परेशानी को भी दूर करता है। यह आपकी किडनी में जमा हुए टॉक्सिन्स और नाइट्रेट को बाहर निकाल फेकता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

यह खून में जमने की योग्यता को भी बढ़ाता है। Vitamin K की अधिकता के कारण यह खून के जमने की क्षमता को बढ़ाता है। और इस वजह से चोट लगने पर खून कम बहता है।

इसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद बताया गया है। यह खून में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित रखता है। जिससे मधुमेह नियंत्रण में रहता है।

यह बॉडी में पाचनतंत्र को मजबूत बनाता है। इससे हमारे शरीर मे खाना बहुत आसानी से पचता है। और भूख भी अच्छी लगती है

दिल कि बीमारयों के लिए भी है बहुत ज्यादा फायदेमंद

भुट्टे के बाल से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है और ये मोटापे को भी घटाने में मदद करता है इसीलिए यह दिल की बीमारियों से हमारी सुरक्षा करता है।

शेयर करें:

Leave a Comment