बिना गैस जलाए 2 मिनट में बनाएं हलवाई जैसी लाजवाब दानेदार बरफी Instent Mithai

आज मैं आपके साथ 2 मिनट में बनने वाली मिठाई की रेसिपी शेयर कर रही हूं। इस टेस्टी मिठाई को बनाने के लिए ना तो हमें मावे की जरूरत पड़ेगी और ना ही घी कि सबसे अच्छी बात इस मिठाई को बनाने के लिए हमें गैस जलाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए बनाना शुरू करते हैं यह टेस्टी मिठाई।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Bhune chane ki barfi

  • भुने हुए चने =  200 ग्राम
  • बूरा = आधा कप
  • नारियल का बुरादा = ¼ कप
  • मिल्क पाउडर = ¼ कप
  • काजू बादाम = दो टेबलस्पून, बारीक चोप कर लें
  • ऑरेंज फ़ूड कलर = एक पिंच
  • दूध = 3 /4 कप गुनगुना

विधि – how to make instent mithai

इस टेस्टी मिठाई को बनाने के लिए सबसे पहले भुने चनो को पीसकर बारीक पावडर बना लें। फिर पिसे हुए चनों के पावडर को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें बूरा, नारियल का बुरादा, मिल्क पावडर, ऑरेंज फ़ूड कलर और काजू-बादाम डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले।

अब इसमें थोडा-थोड़ा दूध डालकर इसका डो बना लें। (ध्यान रहे आपको इसमें दूध थोड़ा-थोड़ा करके ही डालना है अगर आपने सारा दूध एक साथ डाल दिया तो आपका डो पतला भी हो सकता है और इसी वजह से आपकी मिठाई अच्छी नहीं बनेगी।)

हमारा डो बनकर तैयार है अब इस डो को दो भाग में बाट लें और अब एक भाग को उठाकर चिकना करते हुए इसका एक रोल बना लें। इसी तरह से दूसरा रोल भी बनकर तैयार कर लें।

अब दोनों रोल को फॉयल पेपर में लपेटते हुए अच्छे से कवर कर लें। इसी तरह से दूसरे रोल को भी कवर कर लें अब इसे एक घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें ताकि मिठाई अच्छे से सेट हो जाएँ।

एक घंटे बाद मिठाई को फ्रीजर से निकाल लें और इसके ऊपर चांदी का वर्क लगा दें ये ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो स्किप भी कर सकते है मिठाई को एक-एक इंच के पीस में काट लें इसी तरह से दूसरे रोल को भी काट लें

5 मिनट में हमारी बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार है अब से जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो झट से बनाएं स्वाद में जबरदस्त भुने चने की मिठाई।

सुझाव

आप चाहे तो मिठाई में बूरा अपने स्वादानुसार कम य ज्यादा कर सकते

Image Source: Zaykarecipes.com

शेयर करें:

Leave a Comment