बारिश में भी नहीं आएगी नमी, मसालों को लम्बे समय तक स्टोर करने के बेस्ट उपाय Best Tips to Store Spices for a Longer Time

Best Tips to Store Spices for a Longer Time मसालों का प्रयोग सभी घरों में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। घर में रोज़ाना कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ मसाले ऐसे भी हैं जिनका इस्तेमाल कभी-कभी ही किया जाता है।

परन्तु उन मसालों को स्टोर करके रखना बहुत ही मुश्किल काम होता है। खासकर के बरसात के मौसम में अगर मसालों को सही तरह से ना रखा जाए तो फिर उनमें नमी आने लगती है। नमी के कारण मसाले खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप अपने मसालों को ज्यादा समय तक स्टोर करके रखना चाहते हैं तो फिर ये टिप्स आपकी बहुत ज़्यादा मदद करेंगे इस काम में।

क्या आपको पता है कि कौन से मसालों को कितने समय तक स्टोर करके रखा जा सकता हैं

औषधि और फूलों को पूरे एक साल तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है।

बीजों व छाल को दो साल तक स्‍टोर करके रखा जा सकता है।

जड़ों वाले मसालों को दो से तीन साल तक स्‍टोर करा जा सकता है।

मसालों को लंबे टाइम तक सुरक्षित रखने के आसान उपाएँ – masalo ko store karne ke tips

1. मसालों को स्टोर करके रखने के लिए हमेशा सूखी जगह का ही चयन करें। क्योकि अगर इनमें ज़रा सी भी नमी आ गई तो मसालों में गोलियां बन जाती है। फिर इससे मसालों में कीड़े पड़ने का डर बना रहता हैं।

2. मसालों को कभी भी तेज़ रोशनी वाली जगह पर न रखें। क्योकि रोशनी मसालों के ऑयल को ऑक्सीडाइज कर देती है और इस वजह से इनका वास्तविक स्वाद खत्म हो जाता है।

3. मसालों को रखने के लिए कभी भी हल्के रंग के जार का प्रयोग न करें। इनको हमेशा डार्क रंग वाले जार में ही रखें इससे मसालों में ज़्यादा रौशनी भी नहीं पड़ेगी।

spices for jar

4. बहुत से लोग मसालों को careful रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं। धीरे-धीरे फ्रिज में रखने की वजह से मसालों का फ्लेवर खत्‍म सा होने लगता है। अगर आप फिर भी मसालों को फ्रिज में रख रही है तो उनको किसी एयर-लॉक कंटेनर में रख सकते हैं।

5. अगर आप मसालों को ज़्यादा लम्बे समय तक स्टोर करके रखना चाहती हैं तो फिर इनको पीसे ना। क्योकि पीसे मसालों के मुकाबले साबुत मसालों को अधिक समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। जब भी आपको ज़रूरत हो थोड़े से मसाले पीस लें ताज़े पीसे मसालों का ज़ायका भी बहुत ही मजेदार होता है।

Whole spices

शेयर करें: