इन टिप्स के साथ बनाएं घर पर बेसन वाला टेस्टी नान Besan Wala Naan Recipe

सिंपल नान को बनाएं कुछ अलग अंदाज़ में जिसको खाकर आप इसके दीवाने हो जाएंगे। आज की रेसिपी हैं बेसन नान बनाने की। जिसको नान पकौड़ा भी कहते हैं। बारिश के मौसम में आप इस नान पकौड़ो को शाम की चाय के साथ एन्जॉय करे। इस मौसम में इस पकौड़े का मज़ा ही अलग हैं। ये बिलकुल अलग तरीका का पकौड़ा हैं। जिसमे बेसन का बेटर बनाकर फिर नान को इस बेटर में कोट करके ऑइल में फ्राई कर लिया जाता हैं। ये टी टाइम के लिए आइडियल और बहुत ही टेस्टी रेसिपी हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan Wala Naan

  • तंदूरी नान = 3
  • प्याज = 1 कप बारीक स्लाइस में कटी हुई
  • आलू = 2 मीडियम साइज़ के जुलियन में कटे हुए
  • बेसन = 1.5 कप
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट = 1.5 टीस्पून
  • भुना हुआ ज़ीरा = 1 टेबलस्पून (ज़ीरे को दरदरा कूट ले)
  • साबुत धनिया कुटा हुआ = 1 टेबलस्पून
  • कलोंजी = ½ टीस्पून
  • चिल्ली फलैक्स = 1 टेबलस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = 1 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
  • हरी मिर्च = 1 टेबलस्पून बारीक कटी हुई
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ऑइल = डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make besan wala naan

बेसन वाला नान बनाने के लिए सबसे पहले एक बेटर बना ले और बेटर बनाने के लिए एक बड़ा बाउल ले और फिर इसमें बेसन, (बेसन को छानकर ले क्यूंकि छानने से बेसन स्मूद हो जाता हैं और इसमें कोई लम्स भी नही रहते हैं) हल्दी पाउडर, नमक, कलोंजी, लाल मिर्च पाउडर, चिल्ली फलैक्स, कुटा हुआ भुना ज़ीरा, हरी मिर्च, कुटा हुआ साबुत धनिया और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चम्मच से पहले इनको मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें प्याज़ और आलू डालकर अब इनको हाथ से मसलते हुए मिक्स करे मसलते हुए इसलिए मिक्स करे। क्यूंकि आलू और प्याज़ में मोईसचर होता हैं। जिससे ये दोनों अपना मोईसचर रिलीज़ कर दे। इसलिए मसलते हुए मिक्स करे।

फिर पतला बेटर बनाने के लिए इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर मिक्स करते हुए बेटर बना ले। जब आपका बेटर बन जाएँ, तब एक बड़े फ्राई पैन में तलने के लिए ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रखे फ्राई पैन इतना बड़ा ले। जिसमे आसानी से नान आ जाएँ नान पैन में डालने के बाद कई से भी मुड़ना नहीं चाहिए।

अगर ऐसा होता हैं तो आप नान के ऊपर जो बेटर लगाएंगे। वो सारा बेटर नान के बीच में आ जायेंगा। जिसकी वजह से नान बीच से मोटा हो जायेंगा और नान की साइड पर बेटर रहेगा ही नहीं। ऐसा ना इसलिए पैन बड़ा ले और कढ़ाई का इस्तेमाल ना करे। क्यूंकि कढ़ाई में नान डालने से ये फोल्ड हो जायेंगा। कढ़ाई गहरी होती हैं। जिसकी वजह से सारा बेटर नान के बीच में आ जायेंगा। इसलिए नान को फ्राई करने में कढ़ाई ना ले।

जब ऑइल गर्म हो जाएँ तब एक नान ले और इसको बेटर में डाले और प्रेस करे। उसके बाद नान के ऊपर बेटर को हाथ से लगा ले। बेटर की थिक लेयर लगाएं। फिर नान को दोनों हाथो से सावधानी से उठाकर ऑइल में आराम से डाले और फिर नान को मीडियम फ्लेम पर नीचे की साइड से हल्का-हल्का सुनहरा कलर आने तक सिकने दे।

नान के ऊपर आप ऑइल को डालते रहे। जिससे नान के ऊपर जो बेटर हैं, वो ऑइल डालने से सेट हो जाएँ और जब आप नान को पलटे तो बेटर नान से निकल ना जाएँ। इसलिए ऑइल को नान के ऊपर डालते रहे, जब नान का कलर नीचे की साइड से चेंज हो जायेंगा। तब इसकी साइड को पलट ले।

पलट कर इस साइड से भी हल्का कलर आने तक फ्राई करे और इस तरह से आप नान को दोनों साइड से अलट-पलट करके गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले और फिर नान को ऑइल से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले और इसी तरह से बाकी के दोनों नान भी फ्राई कर ले।

आप इन बेसन नान या नान पकौड़ो को हरी चटनी, मीठी चटनी या फिर दही के साथ एन्जॉय करे। क्यूंकि ये नान पकौड़ा भी हैं तो आप इसको शाम के चाय पर बनाकर चाय के साथ खा सकते हैं।

Image Source: Tasty Food With Maria

Recipe Source: Tasty Food With Maria

Besan Wala Naan Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: Tea Time Snacks Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Aloo Pyaz Pakora Recipe, besan wala naan, naan pakora, Tea Time Snacks
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes