वेजिटेबल सलाद खाने के फायदे Benefits of Vegetable Salad

Benefits of Vegetable Salad सलाद खाने का अहम हिस्सा माना जाता है सलाद खाने से हमारी पाचन क्रिया अच्छे से काम  करती है। इसी वजह से हमें कब्ज, एसिडिटी और पेट से संबंधी कोई भी बीमारी नहीं होती सलाद खाने से चेहरे की रंगत में चमक आती है और इससे स्किन भी बढ़िया हो जाती है।

अगर आप सलाद में गाजर खाते है तो इससे स्किन के रंग में निखार आता है और झुर्रियों भी खत्म हो जाती है। गाजर में बीटा-कैरोटीन की ज़्यादा मात्रा होती है जो चेहरे की त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

सलाद में चुकंदर खाने से हमारी स्किन काफी हेल्दी व फ्रैश नजर आती है इसे खाने से चेहरा गुलाबी हो जाता है।

सलाद खाने से त्वचा व बाल दोनों में ही नमी रहती है। इसके साथ ही सलाद खाने से त्वचा संबंधी कई सारी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

अगर आप रोजाना अपने खाने में सलाद शामिल कर लें तो इससे एंटी-एजिंग दूर रहती है और बढ़ती हुई उम्र में भी आपक चेहरा चमकदार व शाइनी बना रहता है।

सारी सब्जियों से बना हुआ सलाद खाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं। क्योंकि सलाद कोलेजन का निर्माण करता है जो कि चेहरे को चमकदार बनाने का काम करता है।

गर्मियों के मौसम में सलाद खाने से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती। इसीलिए डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जितना हो सके सलाद खाएं ये आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखती है और थकान को भी खत्म कर देती है।

ग्रीन सलाद Vitamin B12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इस सलाद को हरी सब्जियों से बनाया जाता है जैसे कि खीरा, ककड़ी, पत्ता गोभी, पालक, हरी मिर्च वगैरह-वगैरह से बनाया जाता है। इस सलाद को खाने से बॉडी में सेराटोनिन और डोपामाइन जैसे तत्वों की पूर्ति होती है। जिससे थकावट और झुंझलाहट जैसी सभी परेशानियों से बचा जा सकता है।

अगर आपको भूख कम लगती है या लगती ही नहीं तो आपका शरीर काफी कमजोर हो जाता है और वजन भी कम होने लगता है तो ऐसे में सलाद खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

रोज़ाना दिन में दो बार खाने के साथ में सलाद खाने से आपकी भूख भी बढ़ती है और बॉडी को ताकत मिलती है। इससे आपकी हड्डियां काफी मजबूत हो जाती हैं इसीलिए खाने के साथ में आप भले ही एक रोटी कम खाएं लेकिन सलाद जरूर खाएं।

सलाद Blood circulation को संतुलित रखने में काफी मददगार होता है। इसमें मौजूद Vitamins न सिर्फ आपके रक्त संचार को बढ़ाते हैं बल्कि ये बॉडी से हानिकारक टॉक्सिन को भी निकाल बाहर करता है। एक कटोरी सलाद में इतना एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि आपके पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकता है।

सलाद खाने से बॉडी से फ़ालतू कैलोरी कम होने लगती है सलाद खाने से फैट भी बर्न हो जाता है।  अगर आप सलाद में avocado और ऑलिव आयिल का प्रयोग करते हैं तो यह बॉडी से आयरन जैसे तत्वों को अवशोषित कर लेता है।

शेयर करें:

Leave a Comment