शरीर की सभी बीमारियों का काल हैं ये गुड और जीरे का चमत्कारी पानी

Gud aur Jeera ka Pani ज़ीरा एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाता है। दिखने में तो यह बहुत मामूली सा होता है लेकिन इसके फायदे अनेक है। यह बात तो आप जानते हैं कि हर दिखने वाली मामूली चीज मामूली नहीं होती। बल्कि वे बड़े ही काम की होती है इसी तरह से ज़ीरा भी काफी फायदेमंद है।

जीरे में मौजूद तत्व पाचन क्रिया में सहायक होते हैं ज़ीरा तड़का लगाने से लेकर पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में काफी लाभकारी है।

इसी तरह से गुड़ भी अपने नाम की तरह गुणकारी होता है। आयुर्वेद में गुड़ और जीरे का पानी काफी फायदेमंद माना गया है गुड और जीरे का पानी एक साथ मिलाकर पीने से कई सारी प्रॉब्लम से निजात पाई जा सकती है।

गुड़ और जीरे के पानी के फायदे

पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द जैसी परेशानी में जीरे और गुड़ का पानी बहुत ही लाभकारी होता है। अगर आपके पीरियड्स इन रेगुलर हैं या फिर आप को पीरियड के समय काफी ज्यादा दर्द होता है। तो आप पीरियड्स आने से चार-पांच दिन पहले गुड़ जीरे का पानी-पीना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपके पीरियड्स रेगुलर होने लगेंगे और आपको दर्द भी नहीं होगा।

अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं या फिर आपको माइग्रेन की प्रॉब्लम है तो गुड़ और जीरे का पानी पी लें इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

अगर आपको सर्दी लग गई है तो भी ये आपको आराम पहुंचाएगा।

जीरे का पानी कमर दर्द का रामबाण इलाज है अगर आपके पीठ या कंधे में दर्द की शिकायत रहती है तो गुड़ और जीरे का पानी लगातार 7 से 8 दिन पीने से आपको कमर दर्द में और कंधे के दर्द में काफी आराम मिलेगा।

इसके अलावा ज़ीरा हमारे शरीर को डिटॉक्स करता है अंदर की गंदगी को साफ करता है और हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

इसके अलावा पेट संबंधी रोग जैसे कि कब्ज, गैस, पेट का फूलना, पेट दर्द ये सभी  प्रॉब्लम ज़ीरे का पानी पीने से खत्म हो जाती हैं।

ज़ीरे का पानी-पीने से शरीर को बहुत ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। अगर आपके शरीर में कोई भी कमजोरी है चाहे वे प्रेगनेंसी के बाद की है या फिर आपको कोई बीमारी हुई हो, या कोई सर्जरी हुई हो तो भी गुड़ और जीरे का पानी-पीने से आपकी कमजोरी खत्म हो जाएगी।

ज़ीरे का पानी कैसे बनाया जाता है

आवश्यक सामग्री – ingredients for Benefits of jeera & gud Water

  • गुड़ = डेढ़ चम्मच
  • ज़ीरा = एक चम्मच
  • पानी = दो कप

विधि – how to make Benefits of jeera & gud Water

ज़ीरे का पानी बनाने के लिए एक बर्तन में दो कप पानी ले और फिर उसमें डेढ़ चम्मच गुड़ और एक चम्मच ज़ीरा डालकर चलाएं।

अब इस पानी को अच्छे से उबालें जब तक कि यह पानी उबल कर आधा ना रह जाएँ जब पानी उबलकर एक कप रह जाएँ तो गैस को बंद कर दें और पानी को छानकर कप में करें।

अगर आप सुबह खाली पेट इस पानी को पीते हैं तो आपको बहुत ही अच्छे बेनिफिट्स मिलेंगे। आपके शरीर में एक नई ऊर्जा और एनर्जी आएगी अगर आपको विकनेस फील होती है। तो वह भी दूर हो जाएगी साथ ही साथ आपको पेट से जुड़ी प्रॉब्लम में डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम में बालों की हेल्थ में काफी सुधार नजर आएगा।

बालों की हेल्थ इस लिए अच्छी होती है क्योंकि ज़ीरे में काफी सारे अमीनो एसिड होते हैं।

गुड में क्लींजिंग प्रॉपर्टीज होती है इंफेक्शन को मारने की प्रॉपर्टीज होती है। अगर आपको स्केल या हेल्थ से रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम है तो आपको तो उसके लिए गुड़ और ज़ीरे का पानी बहुत ही लाभकारी है। आप इसको इस्तेमाल कीजिए और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें।

Benefits of Jeera & Gud Water

शेयर करें:

Leave a Comment