माइक्रोवेव ओवन खरीदने से पहले आपको क्या जानना चाहिए

Microwave Buy Guide माइक्रोवेव ओवन खाना बनाने का बहुत ही आसान तरीका है। समय के साथ-साथ माइक्रोवेव ओवन की डिमांड भी काफी ज़्यादा बढ़ती जा रही है। माइक्रोवेव ओवन को सामान्यता माइक्रोवेव कहा जाता है यह एक इलेक्ट्रॉनिक मैग्नेटिक वेब है।

काफी लोगो के मन में  ये जिज्ञासा  होती है कि कौन सा माइक्रोवेव ओवन खरीदना हमारे लिए सही होगा। आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि माइक्रोवेव ओवन खरीदते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

सबसे पहले जानते हैं माइक्रोवेव ओवन के प्रकार सोलो माइक्रोवेव और बेसिक माइक्रोवेव इसमें खाना बनाया और गर्म किया जाता है। और साथ ही रोज़न फूड को डिफ्रॉस्ट क्या जाता है इनकी कीमत भी काफी कम होती है।

माइक्रोवेव विद ग्रिल

ग्रिल वाले माइक्रोवेव में खाने को ग्रिल किया जाता है। माइक्रोवेव विद ग्रिल एंड कनेक्शन, कनेक्शन माइक्रोवेव खाना बेक करने के काम आता है। कंवेक्शन माइक्रोवेव में अंदर के तापमान को एक जैसा रखने के लिए हवा फेंकने के लिए फेन की सुविधा भी होती है।

जिनसे पकाए जा रहे खाने को एक जैसा तापमान मिलता है। कंवेक्शन माइक्रोवेव खाने को क्रिस करने के लिए भी उपयोग किये जाएं जाते हैं। आजकल मार्केट में दो तरह के ओवन उपलब्ध हैं सोलो माइक्रोवेव और माइक्रोवेव विद ग्रिल एंड कंवेक्शन

माइक्रोवेव लेने से पहले आप ये देख ले कि आप की आवश्यकता क्या है।आपकी जरूरत के हिसाब से आपको कौन सा माइक्रोवेव ओवन लेना चाहिए माइक्रोवेव ओवन खरीदने से पहले अपना बजट जरूर देख लें।

ताकि आप अपने बजट के हिसाब से एक बेस्ट माइक्रोवेव ओवन खरीदने सके। अगर आप माइक्रोवेव का इस्तेमाल बेकिंग के लिए नहीं करना चाहते या फिर आप अलग से ओवन का प्रयोग करना चाहते हैं। तो आपके लिए सोलो माइक्रोवेव ओवन सबसे बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

माइक्रोवेव विद ग्रिल एंड कंवेक्शन ओवन ज्यादा बेहतर होता है। क्योंकि यह डीप फ्रॉस्टिंग, रिहिटिंग, बेकिंग, ग्रिलिंग वगैरह सारे काम कर सकता है।

microwave का साइज कितना हो यह आपकी जरूरत और आपके घर के मेंबर पर डिपेंड करता है। चार सदस्य तक के परिवार के लिए 18 या 20 लीटर का माइक्रोवेव ओवन लिया जा सकता है। माइक्रोवेव ओवन खरीदने से पहले इसकी इन्टरनल कैपेसिटी अवश्य देख ले।

अधिकतर माइक्रोवेव ओवन की इन्टरनल कैपेसिटी एक क्यूबिक से कम होती हैं। माइक्रोवेव ओवन खरीदने से पहले इसकी स्पीड चेक करना ना भूले ज्यादा वेटेज होने से खाना जल्दी बनता है।

microwaveआप टाइम टेबल माइक्रोवेव ओवन भी खरीद सकते हैं। ऐसे माइक्रोवेव रुकते नहीं है इनमे मेटल रैक वाला माइक्रोवेव सबसे अच्छा होता है। इसमें मेटल रैक होने के कारण खाना नीचे नहीं लगता है।

माइक्रोवेव ओवन खरीदने से पहले इसमें ऑटोमैटिक सेंसर ज़रूर चेक कर ले। ऑटोमैटिक सेंसर होने की वजह से खाना बनानें के बाद माइक्रोवेव अपने आप बंद हो जाता है।

माइक्रोवेव ओवन खरीदते समय इसकी पावर रेटिंग जरूर चेक कर ले। ज्यादा वाट की पावर रेटिंग होने से खाना जल्दी गर्म होता है। जब भी आप माइक्रोवेव लेने की सोचे तो सबसे पहले माइक्रोवेव ओवन का कंट्रोल पैनल जरूर चेक करें।

माइक्रोवेव में मल्टी स्टेज कुकिंग एक बहुत ही अच्छा फीचर होता है। माइक्रोवेव लेने से पहले इस फीचर को चेक करना ना भूलें सामान्यता कंपनियां माइक्रोवेव में दो से पांच साल की गारंटी देते हैं।

वैसे तो माइक्रोवेव जल्दी से खराब नहीं होता परन्तु फिर भी ओवन को खरीदने से पहले ये अच्छी तरह से देख ले कि आपके शहर में उस कंपनी का सर्विस सेंटर है या नहीं। माइक्रोवेव का कवर हमेशा ऐसा चुने जिससे आपको इसके अंदर का पकता हुआ खाना अच्छे से दिखाई दे। और साथ ही इसकी बनावट ऐसी हो कि आप इसे आसानी से साफ कर सके।

माइक्रोवेव ओवन लेते समय इसके साथ आने वाले बर्तन का सेट लेना ना भूले। जब भी आप माइक्रोवेव ओवन खरीदना चाहे तो एक बार मार्केट सर्वे और ऑनलाइन सर्वे करना ना भूले ताकि आप एक बेहतर और अच्छा ओवन खरीद सके।

best otg ovensध्यान रखें कि माइक्रोवेव लेने से पहले इसमें चाइल्ड सेफ्टी लॉक है या नहीं यह जरूर चेक कर ले। बहुत से माइक्रोवेव ऐसे हैं जिनमें शॉर्टकट कीज़ आती है। जिन्हें हम मेन्यू कहते हैं इसमें खाना जल्दी बन जाता है। इसीलिए जब भी आप माइक्रोवेव ओवन लेना चाहें तो इसमें शॉर्टकट की फीचर है या नहीं यह अच्छे से चेक कर ले।

शेयर करें: