घर पर बेड़मी पूरी का आटा मिक्स बनाकर खाएं स्वादिष्ट व मज़ेदार पुरियां

अगर हम बेड़मी पूरी का पिसा हुआ आटा पहले से बनाकर तैयार कर लें। तो हम किसी भी समय बेड़मी पूरी झट से बना सकते हैं तो आज हम आपको बेड़मी पूरी (bedmi puri) का आटा मिक्स बनाना बताएंगे  और फिर उस आटे से गरमागर्म बेड़मी पूरी भी (bedmi) बनायेंगे।

 बेड़मी पूरी बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री – bedmi poori recipe

  • गेहूं का आटा = तीन कप
  • उड़द दाल = एक कप
  • सूजी = एक कप
  • काली मिर्च = दस से बारह अदद
  • सौंफ पाउडर = 5 छोटे चम्मच
  • धनिया पाउडर = 5 छोटे चम्मच
  • सूखी लाल मिर्च = सात अदद
  • ज़ीरा = तीन छोटे चम्मच
  • नमक = अपने स्वाद के हिसाब से
  • तेल = पूरियां तलने के लिए
  • हींग = दो चुटकी

विधि – how to make bedmi poori

उड़द दाल को कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें अब दाल को भूनने के लिए गैस पर फ्राई पैन रख दें और फिर उसमे उड़द की दाल डाल दें और बराबर चलाते हुए तीन से चार मिनट तक भून लें।

चार मिनट बाद दाल में साबुत लाल मिर्च डाल दें। और इन्हें भी दाल के साथ में हल्का सा करीब आधा मिनट भून लें। और फिर इसमें ज़ीरा और काली मिर्च डाल कर इनकी नमी खत्म हो जाने तक दाल के साथ में ही भून लें। मसाले भुन जाने पर गैस को बंद कर दें।

और मसालों को लगातार चलाते रहे। क्योंकि फ्राई पैन अभी भी गर्म ही है। अब दाल और मसालों को एक प्लेट में निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें।

जब दाल और मसाले अच्छे से ठंडे हो जाए तो फिर इन्हें मिक्सर जार में डाल कर बारीक पीस लें। जार का ढक्कन थोड़ी देर में खोलकर देखे दाल दरदरी पिस गई है। तो फिर इसमें हींग, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर और नमक, डालकर मिक्सर जार को एक बार फिर से चला दें। इसका बिलकुल बारीक पाउडर बना कर तैयार कर लें।

अब इस दाल पाउडर का मिश्रण आटे में डाल दें। और साथ ही साथ एक कप सूजी डाल कर सारी चीजों को खूब अच्छे से मिक्स कर लें। अब हमारी बेड़मी पूरी मिक्स बनकर एकदम तैयार है।

इस बेड़मी पूरी के मिश्रण को आप किसी भी एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख दें। और जब भी आपका बेड़मी पूरी खाने का दिल करे इस मिश्रण को कंटेनर से निकाले और स्वादिष्ट बेड़मी पूरी बनालें।

बेड़मी पूरी बनाने के लिए

बेड़मी पूरी बनाने के लिए डिब्बे से दो कप आटा किसी बाउल में निकाल लें। और आटे में दो छोटे  चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और फिर हल्के गुनगुने पानी की सहायता से नर्म आटा गूंध कर तैयार कर लें। गूंधे हुए आटे को आधे घंटे के लिए गीले कपडे से ढककर रख दें ताकि आटा फूल कर अच्छे से सैट हो जाए।

तय समय बाद हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को अच्छे से मसल-मसल कर चिकना कर लें। अब पूरी बनाने के लिए एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करें। और गुंधे हुए आटे से थोड़ा-थोडा़ सा आटा टुकड़ों में तोड़ लें। और इन्हें ढक कर रख दें ताकि लोइयां सूख ना जाएं।

आटे से एक टुकडा़ उठा कर इसे अच्छे से मसलते हुए लोई बना लें। और बाकि की सारी लोईयां भी इसी तरीके से बना कर तैयार कर लें।

अब लोई को चकले पर रखे और बेलन की मदद से ढाई से तीन इंच के व्यास में गोल पूरी बेल कर तैयार कर लें। पूरी को किनारों से बेलते हुए एक जैसा और थोड़ा सा मोटा ही बेल कर तैयार करें।

तेल अच्छे से गर्म हुआ है या नहीं इसे चेक करने के लिए थोड़ा सा आटा तोड़कर कढ़ाई में डाल दें। आटा सिककर ऊपर उठकर आना चाहिएं पूरी तलने के लिए तेल अच्छा गर्म होना चाहिए।

अब गर्म तेल में पूरी तलने के लिए डाले पूरी को चम्मच से दबा कर फुलाएं और अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छे से तल लें तली हुई पूरी को प्लेट में निकाल कर रख लें।

सारी पूरियों को इसी तरह से फ्राई कर लें इतने आटे में करीब 15 पूरियां बनकर तैयार हो जाती हैं

टेस्टी गरमागर्म बेड़मी पूरी को आलू मसाले की सब्ज़ी (poori sabji) या फिर किसी भी चटनी के साथ सर्व करे और खाएं।

आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताता

शेयर करें:

Leave a Comment