पके हुए केले की टेस्टी पूरी जो चाय के साथ लगेगी बहुत अच्छी Banana Puri Recipe

आज मैं आपके लिए केले से बहुत ही मज़ेदार पूरियां बनाने की रेसिपी को लेकर आई हूँ। ये खाने में इतनी ज़्यादा स्वादिष्ट होती हैं, कि बच्चे तो इनको बार-बार खाना पसंद करेगे। कभी-कभी ऐसा होता हैं। कि केले बच जाते हैं, या केले ज़्यादा ही पके हुए होते हैं और उनको कोई नहीं खाता हैं। तब आप इन केलो से टेस्टी-टेस्टी पूरियां बनाकर खा सकते हैं और आप इनको ब्रेकफास्ट के साथ शाम की चाय पर भी बनाकर इनका मज़ा ले सकते हैं।  

आवश्यक सामग्री – ingredients for Banana Puri

  • पके हुए केले = 2 बड़े साइज़ के
  • पाउडर शुगर = ¾ कप
  • गेहूं का आटा = 2 कप
  • हरी इलायची का पाउडर = ½ टीस्पून
  • दूध = जरूरत अनुसार
  • ऑइल = पूरियों को डीप फ्राई करने के लिए

विधि – How to make banana puri

बनाना (केला) पूरी बनाने के लिए सबसे पहले आप दोनों केलो को लेकर इनको छिलका निकाल ले और अब दोनों केलो को मेशर से मैश कर ले। उसके बाद इसमें गेहूं का आट, (गेहूं के आटे को आप छानकर डाले) पाउडर शुगर और फ्लेवर के लिए हरी इलायची पाउडर डालकर इनको हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। (चीनी आप अपने हिसाब से कम ज़्यादा कर सकते हैं)

आपको इन सब चीज़ों को मिक्स करते हुए डो बना लेना हैं। जब आप इन सब चीज़ों को हाथ से अच्छी तरह से मिक्स कर लेगे, तो उसके बाद गूंथते हुए डो बना ले। क्यूंकि सब चीज़ों को मिक्स करने के बाद आप इसमें डो बनाने के लिए दूध ना डाले।

क्यूंकि केले के मोईसचर से ही आपका डो बन जाएंगा और आपका डो जो बनेगा, वो सख्त बनेगा और पूरी के लिए डो सख्त चाहिए। लेकिन इतना ज़्यादा सख्त भी डो नहीं चाहिए। इसलिए अब डो में आप जरूरत अनुसार दूध को डालकर फिर से डो को गूंथ ले। जिससे डो पहले से कम सख्त हो जाएँ।

दूध की जगह पर आप पानी भी ले सकते हैं। लेकिन दूध डालने से पूरी का टेस्ट बढ़ जाएंगा। अब आपको डो से तुरंत ही पूरी बना लेनी हैं। केले की पूरी बनाने के लिए डो को रखने की जरूरत नहीं हैं, अब डो से पूरी बनाने के लिए मीडियम साइज़ की लोइयां तोड़कर रख ले।

अब एक लोई ले ले और बाकी की लोइयों को ढककर रख ले। फिर लोई को लेकर इसका पेड़ा बना ले और अब फिर पेड़े को चकले पर रखकर फ्लेट कर ले और अब इस पेड़े की दोनों साइड चम्मच से थोड़ा-थोड़ा घी लगा ले। जिससे ये आसानी से बिल जाएँ। फिर इस पेड़े को बेलन से बेल ले आप इसको रोटी की तरह गोल बेल ले। अगर ये गोल रोटी नहीं बिल रही हैं तब आप इसको गोल करने में ज़्यादा मेहनत ना करे। क्यूंकि आपको पूरी को किसी धारदार कटोरी या गिलास से काटना हैं जिससे आपकी पूरी एकदम गोल आएँगी।

इसलिए आपको पूरी बनाने के लिए गोल बेलने की जरूरत नहीं हैं। फिर आप बिली हुई रोटी की कटोरी या गिलास से पूरी काट ले और फिर इन पूरी को ट्रे में थोड़े-थोड़े गेप पर रख ले। एक के उपर एक पूरी ना रखे वरना ये आपस में चिपक जाएँगी और पूरी को काटने के बाद जो एक्स्ट्रा डो बचा हैं, उसको एक साइड रख ले।

इसी तरह से बाकी की लोई से पूरी बना ले और पूरी को काटने के बाद जो एक्स्ट्रा डो बचता हैं, उन सबको एक साथ इकठठा करके इसी तरह से पेड़े बनाकर बेलकर पूरी बनाकर रख ले। फिर पूरी को तलने के लिए एक कढ़ाई में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख ले। ऑइल जब गर्म हो जाएंगा, तब इसमें एक बार में तीन से चार पूरी डालकर इनको मीडियम फ्लेम पर दोनों साइड से अलट-पलटकर करते हुए गोल्डन कलर आने तक फ्राई कर ले।

जब आप पूरी को ऑइल में डाले तो इनको करछी से हल्का-हल्का प्रेस कर ले। जिससे ये फूली-फूली बनेगी पूरी पर दोनों साइड अच्छा कलर आने के बाद पूरी को टिशु पेपर पर निकालकर रख ले और बाकी की पूरी भी इसी तरह से तलकर रख ले। आपकी केले की मज़ेदार पूरी बनकर तैयार हैं।

Image Source: Kabita’s Kitchen

Recipe Source: Kabita’s Kitchen

Banana Puri Recipe

Prep Time15 mins
Cook Time15 mins
Total Time30 mins
Course: Healthy Breakfast Recipes
Cuisine: Indian
Keyword: banana puri, Crispy Puri, Healthy Breakfast, Tea Time Snacks
Servings: 4 people

Leave a Comment