बिना मशीन केले से बनाएं रिच डिलीशियस आइसक्रीम Banana Ice Cream Recipe

बचे हुए केले से आप बहुत ही रिच बहुत ही यम्मी और बिना किसी मशीन के बहुत ही आसानी के साथ आइसक्रीम बनाकर खा सकते हैं। आइसक्रीम सभी की फेवरिट होती हैं और आइसक्रीम की एक ख़ास बात ये भी हैं, कि ये आपके खराब मूड को भी ठीक कर देती है। जिससे आपका मूड एकदम फ्रेश हो जाता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Banana Ice Cream

  • पका हुआ केला = 1 बड़े साइज़ का
  • कंडेंस्ड मिल्क = 1/3 कप
  • ठंडी व्हिपिंग क्रीम = 1 कप
  • येलो फ़ूड कलर = 2 से 3 ड्रॉप्स
  • बनाना एसेंस = ½ टीस्पून

विधि – How to make banana Ice Cream

बनाना आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले केले का पेस्ट बनाकर रख ले और जिसके लिए एक मिक्सी जार ले और फिर केले को पील कर ले। फिर केले को स्लाइस में काटकर जार में डाले। (अगर आपके पास बड़े साइज़ का केला नहीं हैं। तब इसकी जगह पर आप दो मीडियम साइज़ के केले भी ले सकते हैं।)

केले को स्लाइस में काटकर डालने के बाद ग्राइंड करते हुए केले का स्मूद पेस्ट बनाकर बाउल में निकालकर रख ले और अब व्हिपिंग क्रीम को व्हिप करने के लिए एक बाउल ले। फिर इस बाउल में ठंडी व्हिपिंग क्रीम डाले। (क्रीम आपकी एकदम चिल्ड होनी चाहिए। तभी ये आसानी के साथ व्हिप होगी। इसलिए क्रीम को ठंडा ही इस्तेमाल करे।)

क्रीम को बाउल में डालकर अब इलेक्ट्रोनिक बीटर से क्रीम को एक मिनट तक व्हिप कर ले। जिससे क्रीम में हल्के-हल्के स्टिफ पीक बनने शुरू हो जाएँ, एक मिनट के बाद क्रीम में कंडेंस्ड मिल्क डाले और इसको डालकर अब दो से तीन मिनट व्हिप कर ले। बीटर को रोक-रोक कर क्रीम को व्हिप करे।

जब कंडेंस्ड मिल्क को डालकर दो से तीन मिनट क्रीम को आप व्हिप कर लेगे। तब इसमें बनाना एसेंस और केले का पेस्ट जो आपने बनाकर रखा हैं,उस केले के पेस्ट को डालकर मिक्स कर ले और फिर अच्छी तरीके से एक से डेढ़ मिनट व्हिप कर ले।

अब लास्ट में कलर के लिए येलो फ़ूड कलर की दो से तीन ड्रॉप्स डालकर स्पेचुला से मिक्स करे ले (कलर डालना ऑप्शनल हैं। कलर डालने से आइसक्रीम का कलर बहुत ही अच्छा आएंगा। अगर आपके पास कलर नहीं हैं, तब इसको स्किप भी कर सकते हैं। या फिर येलो फ़ूड कलर की जगह ग्रीन फ़ूड कलर भी डाल सकते हैं।)

कलर मिक्स करने के बाद एक मोल्ड या एयर टाइट बॉक्स ले ले और फिर इसमें आइसक्रीम के बेटर को पौर कर ले और फिर मोल्ड या बॉक्स को टेप कर ले। उसके बाद प्लास्टिक रेप से मोल्ड या बॉक्स को टाइटली कवर कर ले।

फिर बॉक्स या मोल्ड को फ्रीज़र में 7 से 8 घंटे के लिए या फिर ओवर नाईट रख दे। जिससे आइसक्रीम सेट हो जाएँ। उसके बाद फ्रीज़र से बॉक्स को निकालकर प्लास्टिक रेप को हटा ले और फिर आइसक्रीम को स्कूप से निकालकर बाउल में रखे और इस टेस्टी क्रीमी बनाना आइसक्रीम को एन्जॉय करे।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes