इंदौर व राजस्थान के बहुत ही फेमस बाफले अब बनाएं तवे पर एक नये अंदाज़ में

इंदौर के फेमस बाफले अब बनाएं तवे पर एक नये अंदाज़ में ये ओवन में बनी बाटी से भी (bati recipe) ज़्यादा मजेदार स्वाद के बनकर तैयार होते हैं इस सन्डे आप भी ट्रीई करें दाल बाफले (dal bafla) आपको मज़ा न आया तो कहना।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – bafla bati recipe

  • गेहूं का आटा = दो कप
  • दही = ⅓ कप
  • सूजी = 100 ग्राम
  • घी = दो टेबल स्पून, आटा गूंधने के लिए
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • अजवायन = आधा छोटा चम्मच
  • बेकिंग सोडा = ¼ छोटी चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • घी = आधा कप, तलने व सर्व करने के लिए

विधि – how to make bafla

सबसे पहले आप किसी बड़े बाउल में आटा निकाल लें और फिर इसमें सूजी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण के बीचो-बीच थोडी़ सी जगह बनाकर दही, ज़ीरा, दो टेबल स्पून घी, अजवायन, बेकिंग सोडा, और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और गुनगुने पानी से चपाती के जैसा नरम आटा गूंधकर तैयार कर लें। इतना आटा गूंधने में 3/4 पानी लगता है अब हाथ पर थोडा़ सा घी लेकर आटे को अच्छे से मसल लें।

बाटी बनाने के लिए आटे को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें अब एक लोई को हाथ में उठाकर गोल आकार देते हुए हथेली से दबाते हुए पेड़े का आकार देकर किसी प्लेट में रख लें। बाकि की सारी बाटियां भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

अब एक बड़े से भगोने में 6 कप पानी डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। और भगोने का ढक्कन-ढक दें ताकि पानी में जल्दी से उबल जाए।

जब पानी में उबाल आ जाए तो फिर ये गोले एक-एक करके उबलते हुए पानी में डाल दें। बाटी को पंद्रह से सोलह मिनट तक उबलने दें जैसे ही पानी में फिर से अच्छे से उबाल आ जाएगा बाटी फूलकर ऊपर आ जाएंगी। बाटी को थोड़ी-थोड़ी देर में चम्मच से चलाते रहे ताकि सारी बाटियां अच्छे से सिक कर तैयार हो जाए।

पानी में उबाल आने पर गैस को स्लो कर दें। और बाटियों को उबलने दें पूरे सोलह मिनट में बाटियां अच्छे से फूलकर उबलकर तैयार हो जाती हैं। अब गैस को बंद कर दें और बाटियों को पानी से निकाल ले।

बाटी कैसे सके

पैन में चार से पांच छोटे चम्मच घी डालकर बाटियों को सिकने के लिए पैन में रख दें। पैन को ढककर पांच मिनट तक बाटियों को मीडियम गैस पर सिकने दें। पांच मिनट बाद बाटियों को चैक कर लें बाटी को नीचे से सिक जाने पर इसे पलट दें और बाटियों को अलट-पलट कर दोनो तरफ से अच्छे से गोल्डन ब्राउन होने तक सेक लें। (dal bati churma) बाटियों पर अच्छा गोल्डन करल आने पर गैस को बंद कर दें और  इन्हें प्लेट में निकाल लें। बाटियों को सिकने में 25 से 30 मिनट का टाइम लगता है इतने आटे से करीब 11 बाटियां बनकर तैयार हो जाती हैं।

बाटी कैसे सर्व करें

bafla

अब एक बाटी को प्लेट में निकाले और इसे तोड़ कर इसमें एक या दो चम्मच घी डाल कर इसे दाल के साथ सर्व करे।

शेयर करें:

Leave a Comment