बढ़ते मोटापे और बीमारियों से पाएं छुटकारा Ayurvedic Tea For Weight Loss Recipe

दालचीनी को हम सभी काफी वक़्त से इस्तेमाल में लाते हैं। क्या आपको इसके अदभुत फायदे पता हैं? दालचीनी एक मसाला हैं जो खाने में इस्तेमाल होता हैं और सभी की किचन में बहुत ही आसानी से मिल जाने वाला स्पाइस हैं। दालचीनी में बहुत सारे पौषक तत्व पाएं जाते हैं। दालचीनी से चाय बनाकर पी जाती हैं और ये चाय एक औषधी हैं। जिसमे मैग्नीशियम, मिनिरल्स और आयरन जैसे बहुत सारे तत्व पाएं जाते हैं। जो वज़न कम करने के साथ काफी सारी समस्याओं से निजात दिलाता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Ayurvedic Tea For Weight Loss Recipe

  • पानी = 200 ml
  • दालचीनी = 2 टुकड़े एक से डेढ़ इंच के
  • शहद (हनी) = 1 टीस्पून

विधि – How to make ayurvedic tea for weight loss

आयुर्वेदिक चाय बनाने के लिए एक पैन में 200 ml पानी डाले और उसके बाद पानी में दालचीनी के दोनों टुकड़े डाले। फिर गैस को ओन कर ले और फ्लेम को तेज़ कर ले।

तेज़ आंच पर पहले पानी में बॉईल आने दे। जब पानी में बॉईल आने लगे, तब आप फ्लेम को धीमा करे और धीमी आंच पर पानी को 10 मिनट पकने दे। आप इस तरह से धीमी आंच पर दालचीनी के साथ पानी को पकाएंगे, तो दालचीनी बहुत ही अच्छे तरीके से पानी में पकेगी।

जिससे ये चाय पीने में बहुत ही लाभदायक बनेगी ध्यान रहे चाय को तेज़ आंच पर ना पकाएं। 10 मिनट बाद गैस को बंद कर ले। इस तरह से आपकी दालचीनी की चाय बनकर तैयार हैं। लेकिन इसको अभी आपको कप में नही करना हैं।

गैस को बंद करने के बाद चाय को ठंडा होने दे। जब चाय ठंडी हो जाएँ और हल्की गुनगुनी रहे। तब कप में एक टीस्पून शहद डालकर दालचीनी की चाय जिसको आपने बनायीं हैं। उस चाय को इस कप में कर ले। फिर स्पून से शहद को चाय में मिक्स कर ले। उसके बाद चाय को पियें।

दालचीनी की चाय पीने के फायदे     

  1. दालचीनी हमारी बॉडी के अन्दर थर्मोजेनेसिस को बढ़ा देती हैं। थर्मोजेनेसिस की वजह से बॉडी के अन्दर हीट बढ़ती हैं और जिसकी वजह से ये हीट हमारी बॉडी में जितनी भी कैलोरी हैं। उसको बर्न करती हैं। जिससें हमारा वज़न कम हो जाता हैं। इस तरह से दालचीनी की चाय वज़न करने में बहुत उपयोगी साबित होती हैं। चाय को आप मोर्निंग में पिएं और फिर इसके रिजल्ट देखे कितना बेस्ट रिजल्ट आपको मिलता हैं।
  2. दालचीनी के अन्दर एंटीसेप्टिक, एंटीबेक्टिरियल, एंटीफनजाई और एंटीओक्सिडेंट जैसे पौषक तत्व पायें जाते हैं। जो हमारी इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रोंग करता हैं और हमारी बॉडी में किसी भी तरफ का इन्फेक्शन होता हैं। तो ये उसको भी ठीक करता है।
  3. अगर आपके शरीर में केलेस्ट्रोल बन रहा हैं। तब आप दालचीनी की चाय का नियमित रूप से सेवन करे। क्यूंकि ये आपके LDL केलेस्ट्रोल को जो की एक बुरा केलेस्ट्रोल होता हैं। उसको कम करता हैं और HDL केलेस्ट्रोल जो की एक अच्छा केलेस्ट्रोल होता हैं। उसको बढ़ाता हैं। इस तरह से आपका हार्ट भी स्वस्थ रहता हैं और दालचीनी की चाय ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल में रखती हैं।
  4. जिन लोगो को डायबिटीज़ हैं। उनके लिए दालचीनी की चाय किसी वरदान से कम नही हैं। मधुमेह के रोगियों में इन्सुलिन का स्तर कम होता हैं। या बढ़ा हुआ रहता हैं। तो ये चाय आपकी इन्सुलिन के स्तर को बेलेंस रखती हैं। जिससे डायबिटीस कंटोल में रहता हैं।
  5. दालचीनी की चाय फेट कटर का काम करती हैं। दालचीनी गर्म होती हैं और इसकी चाय पीने से ये हमारी बॉडी को एनर्जी देती हैं। जिसकी वजह से ये फेट को कम करती हैं और हम फिर एक्सरसाइज भी ज़्यादा करते हैं। क्यूंकि हमे ये चाय एनर्जी देती हैं और इस चाय में वसा, केलेरी कम होती हैं जो हमे स्वस्थ रखती हैं।
  6. दालचीनी की चाय से पाचन तंत्र भी ठीक रहता हैं। अगर आपको एसिडिटी, कब्ज़ जैसी समस्या हैं तब भी आप दालचीनी की चाय पिएं।

Image Source: Skinny Recipes

Recipe Source: Skinny Recipes

 

 

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes