बिना बेक किये आटा बिस्किट बनाने की ट्रिक Atta Biscuit Without Oven Recipe

आज मैं आपको आटा बिस्किट बनाना बताऊंगी। जिसको हम ना ओवन में बेक करेगे और ना हो कढ़ाई में। बल्कि बिस्किट को हम फ्राई करेगे जिससे ये बहुत खस्ता और टेस्टी बनेगे। 

आवश्यक सामग्री – ingredients for atta biscuit without oven recipe

  • गेहूं का आटा = 2 कप
  • बारीक सूजी = ½ कप
  • चीनी = 1 कप
  • पानी = ½ कप
  • नारियल का बुरादा = 4 टेबलस्पून
  • हरी इलायची पाउडर = ¼ टीस्पून
  • रिफाइंड ऑइल = 1/3 कप (70 ml)
  • रिफाइंड ऑइल = बिस्किट को शेलो फ्राई करने के लिए

विधि – How to make atta biscuit without oven

आटे के खस्ता बिस्किट बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा मिक्सिंग बाउल ले ले। उसके बाद इसमें गेहूं का आटा, नारियल का बुरादा, सूजी और हरी इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

उसके बाद इसमें1/3 कप रिफाइंड ऑइल को थोड़ा-थोड़ा डालकर हाथ से मिक्स करे। अब ये जानने के लिए की हमारा आटा अच्छे से मोयन हो चुका हैं या नही। इसके लिए आटे की मुट्ठी बांधकर देखे। अगर मुट्ठी बंध रही हैं तो आपने मोयन के लिए ऑइल डाला हैं वो एकदम परफेक्ट हैं।

अब एक बाउल में चीनी और पानी डालकर मिक्स करे। आपको चीनी को पानी में घोलना नही हैं। इस पानी से आपको बिस्किट के लिए डो तैयार करना हैं।

फिर आटे के मिक्सचर में चीनी के पानी को थोड़ा-थोड़ा डालकर मसलते हुए इसका डो बना ले ।

अब डो को दो बराबर भाग में बाँट ले और एक भाग को लेकर बोर्ड पर रखकर इसकी गोल मोटी रोटी बेल ले। फिर इसके चकोर बिस्किट बनाने के लिए छूरी से रोटी को चारो तरफ से काटकर चकोर कर ले और रोटी की जो साइड्स काटी हैं उनको एक तरफ रख दे।

अब छूरी से चकोर बिस्किट काट ले और बिस्किट पर छूरी से डिजाईन बना ले। फिर बिस्किट को छूरी से उठाकर प्लेट में रख ले। इसी तरह से सारे बिस्किट बनाकर रख ले।

अब एक पैन में रिफाइंड ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। ऑइल इतना गर्म होना चाहिए कि इसमें से धुआं नही निकलना चाहिए।

ऑइल गर्म होने पर इसमें एक-एक करके चार से पांच बिस्किट को थोड़ी-थोड़ी गेप पर डाल ले।

और बिस्किट को धीमी आंच पर नीचे की तरफ से सुनहरा होने दे। जब आपके बिस्किट नीचे से सिक, तभी आप इनको प्लेट उससे पहले बिस्किट को ना पलटे।

बिस्किट को सुनहरा होने पर चम्मच से बहुत आराम से पलट ले। आपके एक साइड से बिस्किट को फ्राई करने में कम से कम 6 मिनट का समय लगेगा।

पलटने के बाद बिस्किट को इस साइड से भी फ्राई कर ले और फिर इनको ऑइल से निकालकर टिशु पेपर पर रख ले। इसी तरह से सारे बिस्किट बनाकर रख ले।

फिर ठंडा होने के बाद बिस्किट का मज़ा ले। जब आप बिस्किट को ऑइल से निकालेगे तो ये सॉफ्ट रहेगी। लेकिन जैसे ही ये ठंडी हो जाएँगी तो खस्ता हो जाएँगी।  

सुझाव

  1. अगर आपके पास बारीक सूजी नही हैं तो पहले मोटी सूजी को ग्राइंड कर ले। उसके बाद बिस्किट बनाने में इस्तेमाल करे।

Image Saurce: Shyamlis Kitchen

Recipe Saurce: Shyamlis Kitchen

शेयर करें:

Leave a Comment