घर पर बनाएं बहुत आसान विधि से एप्पल जैम Apple Jam Recipe

आज मैं आपके साथ एप्पल जैम बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको आप इस आसान तरीके से घर पर बना सकते हैं। जैम को आप ब्रेड पर या पराठे पर लगाकर बच्चो को दे सकते हैं। घर पर बना जैम बहुत ही टेस्टी और एकदम प्योर होता हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for apple jam recipe

  • सेब = 1 किलो
  • चीनी = 700 ग्राम
  • निम्बू = 1
  • दालचीनी = 2 टुकड़े एक-एक इंच के
  • हरी इलायची = 4 (इलायची को छीलकर बीज निकाल ले)

विधि – How to make apple jam

एप्पल जैम बनाने के लिए सबसे पहले सेब को पानी से अच्छे से धो ले। फिर सारे सेब को एक साफ़ कपड़े से पोंछ ले। जिससे सेब ड्राई हो जाएँ फिर एक बाउल में पानी डालकर रख ले।

अब एक सेब ले और पीलर से सेब का छिलका उतार ले। फिर सेब को पानी वाले बाउल में डाल ले। पानी से डालने से सेब का कलर काला नही पड़ेगा। इसी तरह से सारे सेब को छीलकर पानी में डाल ले।

फिर सारे सेब को पानी से निकालकर रख ले। अब एक ग्रेटर ले ले और फिर एक सेब को लेकर ग्रेट कर ले और सेब में बीज वाला पोर्शन और इसमें जो स्टिक होती हैं  उसको फेक दे। इसी तरह से सारे सेब को ग्रेट कर ले।

grated apple

अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर मीडियम आंच पर रख ले और पैन में ग्रेट किये हुए सेब डाल ले और इनको चम्मच से मिक्स कर ले और पैन को कवर करके ग्रेटेड सेब को 12 मिनट तक कुक कर ले। जिससे ये सॉफ्ट हो जाए।

आपको हर 2 से 3 मिनट में ग्रेटेड सेब को चम्मच से चलाते हुए पकाना हैं। जिससे ये पैन की तली में ना लगे। 12 मिनट बाद आप जब सेब को चेक करेगे तो ये अच्छे से सॉफ्ट हो चुके होगे।

jam mixture

उसके बाद आप इसमें चीनी डालकर मिक्स कर ले। आपको चीनी को बहुत अच्छे से सेब में मिक्स करना हैं। जैसे-जैसे चीनी पकेगी वैसे-वैसे चीनी अपना रस छोड़ेगी और मिक्सचर पतला हो जायेंगा।

आपको मिक्सचर को तब तक पकाना हैं। जब तक ये गाढ़ा नही हो जाता हैं। चीनी मिक्स करने के बाद इसमें दालचीनी के दोनों टुकड़े डालकर मिक्स कर ले। फिर इसमें हरी इलायची के दाने डालकर इनको भी मिक्स कर ले।

अब आप मिक्सचर को बिना ढके बीच-बीच में चलाते हुए गाढ़ा होने तक पकाते रहे। जब आपको जैम गाढ़ा लगे और आपको ये चेक करना हो कि इस स्टेज पर ये पक चुका हैं या नही। तब आप थोड़े से जैम को चम्मच में लेकर जैम को गिराए, तब जैम तो ना गिरे लेकिन इसमें से जूस की ड्रॉप्स गिरे। तब आपका जैम अभी अच्छी तरह से रेडी नही हुआ हैं।

jam

तब इसको और पकने दे। फिर थोड़ी देर बाद यही प्रोसेस करे और जैम से जूस की ड्रॉप्स ना गिरे।

apple jam

तब आपका जैम रेडी हैं। तब गैस को बंद कर दे और जैम से दालचीनी के टुकड़े निकाल ले और जैम को ठंडा होने दे। जैम ठंडा होने के बाद इसमें निम्बू का रस निचोड़ ले और मिक्स कर ले फिर एप्पल जैम को जार में भरकर रख ले।

Image Source: Nisha Madhulika

Recipe Source: Nisha Madhulika

Apple Jam Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time30 mins
Course: Chutney Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: apple jam recipe, Kids Recipe, pineapple jam recipe, strawberry jam recipe
Servings: 5 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes