बिना जूसर के ही आसान तरीके से घर पर बनाएं अनार जूस

अनार का जूस स्वास्थ के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप भी इसका जूस घर में बनाकर पीना चाहती हैं लेकिन आपके पास जूसर नहीं तो फिर आप परेशान न हो बल्कि इस देसी तरीके से अनार का जूस बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं। यह जूस बहुत ही शुद्ध होगा और इसमें ज़रा भी कड़वापन नहीं आएगा जानिए क्या है जूस बनाने का आसान तरीका।

टिप्स

सबसे पहले आप अनार को छीलकर इसके सारे दानों को एक बाउल में निकाल लें। अब इसका जूस बनाने के लिए एक मीडियम साइज़ का जिप लगा हुआ पाउच ले।

अब अनार के सभी दानों को सावधानी से इस पाउच में डालें इसको पूरा नहीं भरना है इसका आधा हिस्सा खाली ही रखें।

अब इसको एकदम अच्छी तरह से लॉक कर लें ताकि इसक जरा सा भी जूस बाहर न निकले। (अगर आप चाहें तो फिर इसे एक और जिप लगे हुए पाउच से रख सकते हैं)

अब पाउच को स्लैप या फिर चकले पर रखें और उसपर हल्के हाथो से बेलन चलाते हुए जूस बना लें।

इस बात का खास ध्यान रखें जब अनार पाउच के जिप की तरफ को आए तो फिर हाथों से पाउच के निचले हिस्से में ले जाएं। ऐसा करने से आपका जूस बाहर नहीं निकलेगा।

जब सारे दाने अच्छे से फूट जाएं तो फिर इसे एक गिलास में छलनी की मदद से छान लें बनकर तैयार है एकदम फ्रेश अनार का जूस।

आप चाहें तो छलनी में अनार के दाने रखकर चम्मच से दबाते हुए गिलास या फिर कटोरे में भी अनार का रस निकाल सकती है। इस तरीके से भी अनार का जूस आसानी से निकाल जाता है।

इसके बाद बचे हुए अनार के दानों से आप अनार दाना भी बना सकती हैं। इसके लिए आप एक प्लेट में पेपर रख कर उस पर अनार दाना फैला लें।

इसे चार से पांच  दिन की धूप में सुखाएं तैयार है आपका फ्रेश अनार दाना इसे खाना बनाते वक्त प्रयोग करें।

शेयर करें:

Leave a Comment