अगर चाहते हैं सेहतमंद होना तो पीजिए यह आंवले का जूस

एक आंवला बहुत सारे गुणों की खान होता है। आंवला खाने से हमारी उम्र लंबी होती है। शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। बालों में मजबूती आ जाती है। (amla juice for hair) ऐसे बहुत सारे गुण अवाला के खाने से हमारे शरीर में आ जाते हैं। तो आज हम आपको आंवले का जूस कैसे बनता है यह बताएंगे।

आंवला के अंदर विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद है। (amla fruit) अवाला हमें बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। जैसे की कब्ज, अस्थमा, पेट की बीमारियां और दूसरी बहुत सारी बीमारियों से हमें छुटकारा दिलाता है। और इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है।

अगर आप भी इसके फायदे को पाना चाहते हैं। तो आपको रोजाना सुबह आंवले के जूस का सेवन करना चाहिए और अवाला का जूस आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। इसके सेवन करने से आपके दिन की शुरुआत बहुत ही अच्छी होती है और सेहतमंद होती है।

आंवला जूस बनाने की सामग्री – amla juice recipe

  • अवाला = बड़े आकार के छह अदद
  • शक्कर = छह चम्मच
  • शहद = छह चम्मच
  • नमक = एक चौथाई चम्मच
  • इलाइची पाउडर = आधा चम्मच
  • बर्फ के टुकड़े = अपने हिसाब से

बनाने की विधि – how to make amla juice

सबसे पहले आंवला ले लो। उसको खूब अच्छे से धो लें और फिर उसे अच्छे से पोंछ कर पीस लें। इसमें से सभी बीजों को निकालकर आंवले से अलग कर दें। अब आप आंवले (amla) का पेस्ट तैयार करे। अब उस पेस्ट में थोड़ा सा पानी डालें और उसे मुलायम होने तक चलाकर उसका पेस्ट बना लें। जब आप इसका पेस्ट बनाएं तो इसे अच्छी तरह से फेंट लें।अब इसके अंदर बर्फ के टुकड़े, शक्कर, शहद, नमक, छोटी इलायची पाउडर डालें और दोबारा से अच्छी तरह से मिला लें।

अभी इसे एक कांच की गिलास में डालें और ठंडा-ठंडा मेहमानों को सर्व करें और खुद भी पिए।

आंवला जूस पीने से बहुत लाभ मिलता है।

शेयर करें:

Leave a Comment