बालो की सभी समस्याओ का घरेलू उपाय हैं ये आवंले का तेल Amla Hair Oil Recipe

दोस्तों आज मैं आपके लिए बालो से जुड़ी हर समस्या को दूर करने का रामबाण उपाय की रेसिपी लेकर आई हूँ। ये रेसिपी सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। क्यूंकि मैं आपके साथ आवंले का तेल बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। लेकिन उससे पहले मैं आपको आवंले के तेल के फायदे बताउंगी। जिसको जानकर आप चोक जाएँगे।

आवंला के बारे में सभी जानते हैं आवंला हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इसको खाने से इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रोंग रहता हैं और आवंले को हम मुरब्बे के रूप में चटनी के रूप में भी खाते हैं जो हमे स्ट्रोंग रखता हैं। तो फिर जानिए आवंले के तेल के चमत्कारी फायदों के बारे में।

अगर आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं या आपके बच्चो के बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो रहे हैं। तब हम बहुत टेंशन में आ जाते हैं। कईं बार हम बालो के लिए तरह-तरह के ऑइल ट्राई करते हैं।

white hair

लेकिन फिर भी कुछ असर नही होता हैं। बालो की समस्या ऐसी की ऐसी ही बनी रहती हैं। लेकिन आवंले से बना ये तेल आपके और बच्चो के सफ़ेद बालो की प्रॉब्लम से छुट्टी दिला देगा। अगर आप इस ऑइल को लगायेंगे, तो आपके बाल सफ़ेद नही होगे।

जिन के बाद सफ़ेद नही हैं तो वो भी इस ऑइल को यूज़ करे। जिससे बाद में भी आपके बाल सफ़ेद नही होगे। इस तरह से आपके बालो को आवंला तेल सफ़ेद बालो से प्रोटेक्ट करेगा।

जिन के बाल बहुत झड़ते हैं बालो में डेन्डरफ हो जाता हैं। जिस की वजह से बालो की जड़े कमज़ोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। तो इस परेशानी से मुक्ति पाने के लिए आप आवंले का ऑइल बालो में लगायें। ये आपके बालो को स्ट्रोंग करेगा और बालो को लंबा भी करेगा।  

Homemade Shampoo for Shiny Long Hair

बालो की एक समस्या ये भी हैं कुछ लोगो के बाल ड्राई हो जाते हैं और फिर ये बहुत ज़्यादा आपस में उलझते हैं। जिससे कंघा करते वक़्त बाल बहुत ज़्यादा टूटते भी हैं। तब आप आवंले का तेल लगायें जो आपके बालो में कंडीशनर का काम करेगा। जिससे बाल उलझेगे नही बाल शाइन भी करेगे। इसी तरह से आवंले का तेल बालो की बहुत सारी प्रोब्लम्स का सोलयूशन हैं।

hair growth

आवश्यक सामग्री – ingredients for amla hair oil recipe

  • फ्रेश आवंला = 7 से 8
  • सरसों का तेल = ½ कप
  • नारियल का तेल = ½ कप

विधि – How to make amla hair oil

सबसे पहले आवंलो से बीज निकाल लेगे अब एक आवंला लेकर इसको नाइफ से मोटे-मोटे पीस में काट ले और इसके बीज को अलग निकाल दे। फिर इसी तरह से सारे आवंलो को पीस मे काटकर इनका बीज निकाल ले।

अब कटे हुए आवंलो को ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी का जार ले ले और इसमें सारे कटे हुए आवंले डालकर इनको बिना पानी या ऑइल डाले पहले इसी तरह से दरदरा पीस ले।

amla paste

फिर आवंले को फाइन और स्मूद पीसने के लिए सबसे पहले इसमें नारियल का तेल डालकर इसको ग्राइंड कर लेगे। नारियल का तेल डालकर पीसने के बाद आप आवंले के पेस्ट को चम्मच से मिक्स कर ले। ये अभी आपको थोड़ा दरदरा और इतना स्मूद नही लगेगा जितना आपको चाहिए।

amla paste recipe

तो आप इसमें सरसों का तेल डालकर फिर से ग्राइंड कर ले। इस बार पेस्ट की कंसिस्टेंसी एकदम परफेक्ट आएँगी। जब पेस्ट को देखेगे तो ये फाइन और स्मूद बनकर रेडी होगा।

फिर आप एक भारी तली की आयरन की कढ़ाई ले ले और इसको गैस पर रख ले। आंच को एकदम धीमा रखे फिर कढ़ाई में आवंले का पेस्ट डालकर चला ले। (आपको एक बात का ध्यान रखना हैं कि ऑइल को आप धीमी आंच पर ही पकाएं। अगर तेज़ आंच पर पकाएंगे, तो आवंले का पेस्ट जल जायेंगा। इसलिए धीमी आंच पर ही ऑइल धीमे-धीमे पकाना हैं। धीमी आंच पर ये जलेगा नही।)

hair paste

जब पेस्ट में हल्का-हल्का बॉईल आने लगे, तब इसको एक बार फिर से चम्मच से मिक्स कर ले और अब पेस्ट को ढककर पकने दे। ये पेस्ट जैसे-जैसे पकेगा इससे ऑइल सेपरेट होने लगेगा और पेस्ट का कलर भी चेंज होने लगेगा। पेस्ट का कलर ब्राउन होने लगेगा।

लेकिन पेस्ट जलेगा नही इसको आप 20 से 25 मिनट बीच-बीच में स्टर करते हुए पकाएं। 20 से 25 मिनट बाद आप पेस्ट को देखेगे। तो इससे ऑइल ऊपर आने लगेगा और पेस्ट का कलर ब्राउन होने लगेगा।

फिर आप ऑइल को थोड़ा और कम से कम 7 से 8 मिनट पकने दे। उसके बाद गैस को बंद कर दे और ऑइल को ठंडा होने दे। जब ये ठंडा हो जाएँ, तब आप एक बाउल के ऊपर एक सूती कपड़ा रख ले।

उसके बाद आधे पेस्ट को कपड़े पर डालकर कपड़े को बंद कर ले। फिर कपड़े को चिमटे से प्रेस करते हुए निचोड़ ले। ऐसा करने से पेस्ट से सारा ऑइल बाउल में आ जायेंगा। (आप चिमटे की जगह हाथ से भी निचोड़ते हुए ऑइल को निकाल सकते हैं। मगर हाथ से निचोड़ने से हाथ गन्दे हो जाते है। चिमटे से करने से आपके हाथ क्लीन रहेगे।)

amla oil

सारा ऑइल निचोड़ने के बाद पेस्ट को कपड़े से निकालकर अलग रख ले और बाकी के पेस्ट को भी इसी तरह से कपड़े में डालकर ऑइल को निकाल ले। अब सारे ऑइल को फिर से उसी आयरन की कढ़ाई में डाल ले। आपको ऑइल को ओवर नाईट कढ़ाई में रखना हैं। (आंवले का ड्राई पेस्ट जिससे आपने ऑइल निकाला हैं उसको फेक दे)

फिर अगले दिन ऑइल को छन्नी से छानकर एक बोतल में करके रख ले। आपका आवंला ऑइल बनकर रेडी हैं। ये बालो के लिए बहुत चमत्कारी और फायदेमंद  ऑइल हैं।

सुझाव

  1. तेल बनाने के लिए आप आयरन की कढ़ाई का ही इस्तेमाल करे। अगर आयरन की कढ़ाई नही हैं। तो फिर इसकी जगह एलुमिनियम की कढ़ाई भी ले सकते हैं।
  2. आपको तेल को धीमी आंच पर ही पकाना हैं। तेज़ आंच पर पकाने से आवंले का पेस्ट जल जायेंगा।     

Image Source: Maa, yeh kaise karun?

Recipe Source: Maa, yeh kaise karun?

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes