बिना मावे के 2 आलू से बनाएं स्वादिष्ट व सॉफ्ट गुलाब जामुन Aloo Gulab Jamun

आलू के गुलाब जामुन खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है मैने इसमें मिल्क पावडर डाला है जिस वजह से इसमें मावे का टेस्ट आएगा और आलू का फ्लेवर भी दब जायेगा। इन गुलाब जामुन को खाने पर कोई भी ये नहीं कहेगा कि आपने इन्हें आलू से बनाया है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Aloo Gulab Jamun

  • आलू = 2 उबले हुए
  • चीनी = एक कप
  • मिल्क पावडर = आधा कप
  • मैदा = ¼ कप
  • सूजी = 1 टेबलस्पून
  • केसर = 7 से 8 धागे
  • बेकिंग सोडा = ¼ टीस्पून
  • ऑइल = गुलाब जामुन फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Aloo Gulab Jamun

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक भगोना रखकर इसमें एक कप चीनी डाल दें और साथ ही इसमें एक कप पानी डालकर चलाते हुए चीनी मेल्ट होने तक पका लें।

अब इसमें केसर के धागे के डाल दें केसर डालने से कलर बहुत अच्छा आता है यह ऑप्शनल है अगर आपके पास ना हो तो इसे स्किप कर दें।

खुशबू के लिए एक छोटी इलायची को क्रश करके डाल दें। चीनी अच्छे से मेल्ट हो जाए तो गैस की आंच को मीडियम कर ले और मीडियम आंच पर चाशनी को 5 मिनट तक पका लें।

हमें चाशनी को चिपचिपा होने तक ही पकाना है ज्यादा नहीं पकाना 5 मिनट बाद गैस को को बंद कर दें हमारी चाशनी बनकर तैयार है।

गुलाब जामुन बनाने के लिए एक बाउल में आलू को ग्रेट कर लें।

अब आलू में मिल्क पाउडर, सूजी और बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। इन सभी चीजों को मिलाते हुए इसका डो बनाकर तैयार कर ले।

हमारा गुलाब जामुन का डो बनकर तैयार है हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें और अब इसमें से थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसकी एक बॉल बना ले और इसी तरह से बाकि के सारे मिश्रण से बॉल बनाकर तैयार कर लें।

इतनी सामग्री से मेरे यह 12 बॉल्स बनकर तैयार है। एक कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर एक-एक करके बॉल को तेल में डाल दें जब ये नीचे से सुनहरे रंग का हो जाएं तो इन्हे बहुत ही आराम से पलट दें।

ध्यान रहे गुलाब जामुन में चम्मच ज्यादा नहीं चलाना है। ज्यादा चम्मच चलाने से गुलाब जामुन फट भी सकते हैं गुलाब जामुन को मीडियम टू लो आंच पर ही फ्राई करें। ताकि गुलाब जामुन अंदर तक अच्छे से सिक जाए अगर आप इन्हें तेज आंच पर तलेंगे तो यह बाहर से सिक जाएंगे और अंदर से कच्चे रह जाएंगे।

हम इन्हें आलू से बना रहे हैं इसीलिए इसमें बहुत ही जल्दी कलर आ जाता है। जब गुलाब जामुन सभी तरफ से अच्छे से सिक जाए तो इन्हें निकाल कर गरमा गरम चाशनी में डाल दें।

गुलाब जामुन डालते समय चाशनी एकदम गर्म होनी चाहिए अगर चाशनी ठंडी हो गई है तो इसे दोबारा से गर्म कर लें और इसी तरह से बाकि के गुलाब जामुन भी फ्राई  करके चाशनी में डाल दें।

अब गुलाब जामुन को 2 घंटे के लिए चाशनी में पड़ा रहने दे ताकि गुलाब जामुन चाशनी को अच्छे से अब्ज़ोब कर ले। 2 घंटे बाद हमारे गुलाब जामुन खाने के लिए एकदम तैयार है।

सुझाव

आलू के गुलन जामुन बनाते समय एक बात का ध्यान रखें जब आलू गल जाएं तो आलू को तुरंत बर्तन से बाहर निकाल ले गुलाब जामुन बनाने के लिए हमें आलू को ज्यादा नहीं उबलना है।

आलू के गुलाब जामुन बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखें। कि हमारे आलू ज्यादा स्टार्च वाले ना हो अगर आपने ज्यादा स्टार्च वाले आलू ले लिए तो फिर इसमें ज्यादा मैदा डालना पड़ेगा इस वजह से गुलाब जामुन का टेस्ट ज्यादा अच्छा नहीं आएगा।

Image Source: Zaykarecipes

शेयर करें:

Leave a Comment