अछ्वानी बनाने की फुल रेसिपी Women Special Recipe

Achwani Recipe for New mothers अछ्वानी वैसे तो न्यू मदर को खिलाई जाती है लेकिन बॉडी के अन्दर या दिमाग के अन्दर या हड्डियों के अन्दर जो भी कमज़ोरी होती है। वह अछ्वानी खाने से दूर हो जाती है।

अछ्वानी को कमज़ोर बच्चे लेडिस या बड़े बुज़ुर्ग कोई भी खा सकता है। सर्दियों में ये सभी को ज़रूर खानी चाहिए। आजकल मार्किट में सब कुछ नकली मिलता है असली चीज़ वही रह गई है जो आप अपने हाथ से बनाकर खाते हो। उम्र के हिसाब से कमज़ोरी आती जाती है तो इस तरह के नुस्खे बनाकर ज़रूर खाने चाहिए।

ड्राई फ्रूट से लोग यही समझते है कि इनसे वेट बढ़ जाता है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि इससे वेट नहीं बढ़ता चलिए आपको बताते है अछ्वानी बनाने की फूल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Achwani Recipe for New mothers

  • बादाम = 40 ग्राम, भिगोकर छील लें
  • नारियल = 50 ग्राम
  • काजू = 40 ग्राम भीगे हुए
  • खशखाश = 30 ग्राम
  • छुवारे = 40 ग्राम
  • खरबूजे के बीज = 40 ग्राम
  • दखनी मिर्च = आधा टीस्पून
  • देसी घी = 100 ग्राम
  • छोटी इलायची = 5
  • दूध = 100 मिली लीटर
  • चीनी = 5 टेबल स्पून

Achwani Ingredients

विधि – How To Make Achwani Women Special

अछवानी बनाने के लिए बादाम, नारियल को एक कटोरे में भिगो दें। काजू और खशखाश को दूसरे कटोरे में भिगो दें एक या दो घंटे के लिए। छुवारे को बरीक-बारीक काट लें।

अब बादाम का छिलका निकाल दें मिक्सी के जार में नारियल, बादाम, काजू, खशखाश छुवारे, दखनी मिर्च, खरबूजे के बीच और थोड़ा सा पानी डालकर बारीक पीस लें।

इसमें सबसे देर में पिसने वाली खशखाश है जब तक वह बारीक़ ना पीस जाएँ आप पीसते रहे।

अछवानी को छोकने के लिए भारी तले का बर्तन गैस पर रखे और इसमें घी डालकर गर्म करें। घी में इलायची डाल दें घी मेल्ट होने पर इसमें काजू, बादाम वाला पेस्ट डाल  दें गैस की आंच को तेज़ रखे अब इसको हल्का बादामी होने तक भूने।

घी सारा अछवानी में मिक्स हो गया है गैस की आंच को मीडियम कर दें और इसको चलाते हुए भूने। जार को खंगालकर डालें जब इसमें छीटे निकलने लगे तो कवर कर दें थोड़ी देर बाद खोलकर फिर से चलाएं।

गैस कि आंच को स्लो कर दें ढक्कन को फिर से ढक दें। दूध को दूसरे बर्तन में डालकर गर्म करने के लिए रख दें। दूध में उबाल आते ही इसमें एक टीस्पून चीनी डाल दें। (मैने दूध एक व्यक्ति को सर्व करने के लिए लिया है अगर आप ज्यादा सर्व करें तो दूध की मात्रा को बढ़ा दें)

अछवानी को चलाते हुए भूने इसको भूनते हुए 25 मिनट हो गये है और इसने पैन छोड़ना शुरू कर दिया है।

जब अछवानी को भूनते हुए 32 मिनट हो जाएँ तो इसमें चार टेबलस्पून चीनी डालकर चलाते हुए तेज़ आंच पर चीनी खुश्क हो जाने तक भूने। जब इसका सारा घी निकल जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

अछ्वानी एकदम तैयार है आप इसको ऐसे भी खा सकते है जच्चा को भी खिला सकते है जितनी वह खाना चाहे अछ्वानी ऐसे ही खाई जाती है।  जिनसे ऐसे ना खाई जाएँ उनके लिए थोड़ी सी अछ्वानी को दूध में डालकर मिक्स करें दूध में एक उबाल आने दें।

ये अछ्वानी हो गई दूध वाली रोजाना अछ्वानी को दूध में डालकर एक उबाल लगाएं और सर्व करें थिकंनेस आप जितनी चाहे रख सकते है बाकि की अछ्वानी को फ्रिज में रख दें ये पन्द्रह दिन चल जाती है और सर्दियों में एक महिना आप ऐसे ही बिना दूध के भी खा सकते है इसको ड्राई फ्रूट का हलवा भी कहते है।

Achwani Recipe

शेयर करें:

3 thoughts on “अछ्वानी बनाने की फुल रेसिपी Women Special Recipe”

Leave a Comment