सावधान, ज्यादा आलू खाने से जा सकती है आपकी जान

फूलगोभी, मेथी, पत्तागोभी, बैंगन मटर, और ऐसी ही अनगिनत सब्ज़ियां हैं जिनमें आलू डाला जाता है। आलू को सभी सब्ज़ियों का राजा कहते है राजा कहलाने वाला आलू सभी घरों में रोज़ बनाया जाता है। आप इस आलू को बचपन से ही खाते आ रहे अगर आपको पता चले की ये सब्ज़ी आपकी बॉडी को नुक्सान पुहंचा रही है तो इसपर आपका क्या रिएक्शन होगा?

आलू किस तरह से आपकी बॉडी को नुकसान पहुंचा सकता है

आप आलू को जितना तेल में डुबो-डुबोकर खाएंगे ये आपको उतना ही ज़्यादा मोटा करता जाएगा। जी हां आलू में भरपूर मात्रा में मौजूद Carbohydrate बॉडी को फुलाने का काम करता है। आलू में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर व vitamin C भी होता है। ये भी आपके शरीर को भारी बनाने में काफी मदद करते हैं इसलिए वज़न घटाने वाले लोगो की डाइट में कार्बोहाइड्रेट फूड कम दिए जाते हैं और जिसमें सबसे पहला नंबर आलू का ही आता है।

गठिया में पहुंचाए नुकसान

आलू में मौजूद स्टार्च और Carbohydrate गठिया के मरीज़ों के लिए ज़रा भी अच्छा नहीं होता। यह उनके वज़न को बढ़ाकर के गठिया के दर्द को और भी ज़्यादा बढ़ा देता है। इसलिए इसे भूल से भी अवॉइड ना करें अगर आपको आलू खाना ही है तो फिर कम और बिना तेल वाला ही आलू खाएं क्योंकि डीप फ्राइड व बेक्ड आलू ज़्यादा नुकसानदायक होते हैं।

डायबिटीज़ के लिए भी है खतरनाक

आलू का ज़्यादा इस्तेमाल बॉडी में ग्लूकोज़ की मात्रा को बढ़ा देता है इसी वजह से डायबिटीज़ के रोगी के दिल पर ये बहुत जल्दी असर करता है। क्योंकि आलू वेट बढ़ाने का काम करता है इसलिए Diabetic लोगों को यह कम से कम खाना चाहिए एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई स्त्री ज़्यादा फ्रेंच फाइज़ व बेक्ड आलू का सेवन करती है। तो फिर बाकियों के मुकाबले दो टाइप की डायबिटीज़ (वज़न बढ़ाने वाला डायबिटीज़) होने का खतरा अधिक रहता है।

ब्लड प्रेशर को करे हाई

एक study के मुताबिक अगर कोई भी शख्स सप्ताह में चार या फिर उससे ज़्यादा बेक्ड, उबले हुए या फिर मैश्ड आलू खाता है। तो बाकि लोगो के मुकाबले उसे जल्दी हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा हो जाता है  इसलिए इसका इस्तेमाल कंट्रोल में ही करें।

शेयर करें:

Leave a Comment