स्कीन, कैंसर, यूरिन इन्फेक्शन, ट्यूमर जैसी घातक बीमारियों में खाए खुबानी

आड़ू या खुबानी गर्मियों के मौसम में मिलने वाला फल है और यह ज्यादातर South Asia and China में पाया जाता है लेकिन अब यह दुनिया के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है और यह खाने में काफी रस भरा हुआ और मीठा होता है स्वाद के साथ-साथ आड़ू सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है और इसके सेवन से मोटापा कम हो जाता है और Skin को भी बहुत फायदा पहुंचता है तो फिर आइए जानते हैं आड़ू खाने के इन फायदों के बारे में।

skin के लिए

skeen ke liye

इसमें काफी ज्यादा मात्रा में Vitamin C and Antioxidant होते हैं जो कि स्किन की कई सारी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता हैं।

 झड़ते बाल

hair fall

आड़ू बालों को मज़बूती और सुन्दरता प्रदान करता है जो लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं उन्हें रोज़ाना एक आड़ू का सेवन ज़रूर करना चाहिए।

मोटापा

weight loss with khubani

आड़ू में बहुत ही कम कौलोरी पाई जाती है और ऐसे में रोज़ नाश्ते में एक आड़ू खाने से दोपहर तक भूख नहीं लगती हैं जिससे हमारे शरीर का वजन कंट्रोल में रहता है।

यूरिन इंफैक्शन

urine infection

आड़ू में पोटेशियम होता है जो कि ब्लैडर को साफ रखता है नियमित रूप से इसका सेवन करने से Urine की कोई समस्या नहीं होती हैं।

ट्यूमर

tumer

आड़ू में पाएं जाने वाले Antioxidant तत्व दिमाग के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। रोज़ाना इसका सेवन करने से शरीर Brain tumor जैसी समस्या से दूर रहता है।

 कैंसर

cancer teatment with fruite

इसमें मौजूद यौगिक फेनोलिक कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को बढ़ने से भी रोकता है।

शेयर करें:

Leave a Comment