ये सात घरेलू उपाय जो आपकी स्किन को बनाएंगे सुन्दर व चमकदार

आज के समय में गोरा होने कि ख्वाहिश भला किसे नहीं होती हैं आजकल Skin को जल्दी गोरा बनाने के लिए बाज़ार में कई तरह के Products मिलते है जिनका इस्तेमाल करने से शायद ही आपकी Skin बहुत जल्दी गोरी हो जाए परन्तु ये याद रखे कि जल्दी गोरा करने वाले इन Products में काफी ज्यादा मात्रा में केमिकल मिले हुए होते है जो कि आपकी Skin को काफी ज्यादा नुकसान भी पहुंचा सकते है

हम घर पर ही उपायो का इस्तेमाल करके भी गोरी और निखरी हुई Skin पा सकते है और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही आसान व घरलू उपाए बताएँगे जिनको इस्तेमाल करके आप बहुत ही जल्द गोरी Skin पा सकते है।

1. बेसन का इस्तेमाल

बेसन के इस्तेमाल से आप बहुत जल्द गोरी स्किन पा सकती है एक बाउल में थोड़ा सा बेसन ले और इसमें  थोडा सा पानी डाल कर इसका गाढ़ा सा पेस्ट बनाकर तैयार कर ले अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाए और कुछ देर के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें ऐसा रोज़ाना करने से आप बहुत जल्द ही गोरी स्किन पा सकती है।

2. हल्‍दी का इस्तेमाल

हल्‍दी स्किन के रंग को निखारने का एक बहुत ही अच्छा उपाय है एक बाउल में थोड़ी सी हल्‍दी और थोड़ी सी ताज़ी मलाई लेकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट में दूध और आटा मिलाएं और गाढ़ा सा पेस्‍ट बनाकर तैयार कर ले और फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगायें और 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे व ताज़े पानी से धो ले यह उपाए आपकी स्किन को जल्दी निखारने में काफी लाभदायक है।

3. दूध का इस्तेमाल

दो चम्मच दूध कटोरी में लें और फिर इस दूध को रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगा लें ऐसा करने से चेहरे की सारी गंदगी साफ़ हो जाती है और चेहरे का  रंग भी निखरती है।

4. टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर का रस स्किन को निखारने के लिए हमारी बहुत ज्यादा मदद करता हैं रोज़ाना टमाटर का गूदे को चेहरे पर लगाने से कुछ ही दिनों में आपको अपने चेहरे पर काफी फर्क व निखरा हुआ नज़र आयेगा।

5. बादाम का इस्तेमाल

बादाम चेहरे को निखारने और गोरा बनाने के लिए बहुत अच्छा तरीका है 8 से 10 बादाम लें और इन्हे रात को पानी में भिगो कर रख दें और सुबह को भीगे हुए बादाम को पीस लें अब इसमें तकरीबन 4 चम्मच कच्चा दूध डालकर इसका पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें सूखने के बाद में चेहरे को ताज़े पानी से धो लें।

6. नींबू का इस्तेमाल

नींबू को Natural Bleach के नाम से भी जाना जाता है नींबू के इस्तेमाल से चेहरे का रंगत निखरता है और चेहरे के दाग धब्बों से भी छुटकारा मिल जाता है चेहरे पर रोज़ाना नींबू का रस लगाने से भी चेहरा गोरा हो जाता हैं।

7. गुलाब जल, नींबू, जौ का फेस पैक

यह हमारी स्किन को जल्दी गोरा करने के लिए सबसे अच्छा और बहुत ही आसान फेस पैक है जो कि हमारे चेहरे के रंग को निखारने में भी हमारी बहुत मदद करता है सबसे पहले जौ का थोड़ा सा आटा लें और इस आटे में 8 से 10 बूंदें गुलाब जल और नींबू का रस कि डालकर पेस्ट बनाकर तैयार कर ले और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और सूखने तक लगा रहने दें पेस्ट सूखने के बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो ले।

शेयर करें:

Leave a Comment