सर्दी के इस मौसम में बनाए गर्माहट देने वाले ये 10 व्यंजन

Winter Recipes इस कड़कती हुई सर्दी के मौसम में लोग अक्सर ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों का प्रयोग करते हैं। परन्तु अगर हमारी बॉडी में ही गर्मी न हो तो फिर चाहे हम कितने ही गर्म कपड़ों क्यों न पहन लें हमे गर्मी नहीं मिलेगी।

ठंड से लड़ने के लिए हमारे शारीर में अंदरूनी गर्मी का होनी बहुत ज़रूरी है। बॉडी में अगर अंदर से ही खुद को मौसम के हिसाब से ढालने की ताकत हो तो फिर हमे ठंड कम लगेगी और किसी तरह की कोई बीमारी भी नहीं होंगी।

यही वजह है कि सर्दी के इस मौसम में आयुर्वेद में खानपान पर खास तौर पर ध्यान देने का बहुत ज़्यादा महत्व दिया गया है। सर्दी के मौसम में अगर खानपान पर special ध्यान दिया जाए तो फिर शारीर संतुलित रहता है और सर्दी भी कम लगती है।

आज हम आपको 10 ऐसे फ़ूड बताने जा रहे हैं जिनको खाकर आपको सर्दी में भी गर्मी का अहसास होगा।

गोंद के लड्डू

gond ke ladoo

सर्दियों में गोंद के लड्डू अवश्य बनाकर खाएं इन्हें खानें से शारीर को गर्माहट मिलती है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है गोंद के लड्डू बनाने की रेसिपी।

मेथी के लड्डू

methi ke laddu recipe

जिन लोगो को सर्दी के मौसम में जोडो और कमर में दर्द होता हो वे मेथी के लड्डू ज़रूर बनाकर खाएं छोटे बच्चों और बुजुर्गो को भी ठण्ड के मौसम में मेथी के लड्डू खिलाने चाहिए मेथी लड्डू रेसिपी।

अदरक और गाजर का सूप

Healthy Carrot Soup Recipe

ठण्ड में अगर खुद को चुस्त और गर्म रखना चाहते है तो फिर रोज़ बनाकर पिएं अदरक और गाजर का सूप रेसिपी।

चिकन लेमन सूप

soup

चिकन लेमन सूप की तो बात ही अलग है इस ठंडे-ठंडे मौसम में गर्म-गर्म सूप शारीर में गर्माहट भर देता है चिकन लेमन सूप रेसिपी।

ड्राई फ्रूट पराठा

dry fruit paratha recipe

इस पराठे में सेहत का खजाना भरा है फ्राई फ्रूट खाने से हमारे शारीर को गर्माहट मिलती है और जब इसका पराठा बनाकर खाया जाए तो फिर क्या कहना ड्राई फ्रूट पराठा रेसिपी।

पालक का पोष्टिक पराठा

Palak roti

ये बात तो सभी जानते है की पालक में कितने ज़्यादा विटामिन होते है पालक का पराठा स्वादिष्ट होने के साथ पोष्टिक भी होता है इसे आप सुबह के नाश्ते में लंच में या डिनर में जब भी दिल चाहे बनाकर खाएं पालक का पराठा रेसिपी।

ड्राई फ्रूट हलवा

Dry Fruit Halwa Recipe

सर्दियों में ड्राई फ्रूट हलवा सभी लोगो को खाना चाहिए क्योकि इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन ई और आयरन होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है और हमारे शारीर को सर्दी से लड़ने की ताकत भी देता है ड्राई फ्रूट हलवा रेसिपी।

छुहारे का हलवा

chhuhare ka halwa recipe

छुहारे का हलवा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये शरीर को आश्चर्यजनक अनर्जी प्रदान करता है और हमारे शरीर को अनेक तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है छुहारे का हलवा रेसिपी।

सेम्बल की सब्ज़ी

Singlave recipe on zayka recipe

सेम्बल की सब्ज़ी कमर दर्द जोड़ो का दर्द और हड्डियों को बहुत फायदा देती है ये हड्डियों में राला बनाने का काम भी करती है इस सब्ज़ी में बहुत सारे औषधि गुण भरे हुए है सर्दियों में इसे ज़रूर बनाकर खाएं सेम्बल की सब्ज़ी रेसिपी।

मूली की सब्ज़ी

Mooli Ki Sabzi

मूली को अक्सर लोग सलाद के रूप में खाते है इसकी सब्ज़ी भी बहुत फायदेमंद होती है। मूली में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लोरीन, फास्फोरस, सोडियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। और इसके अलावा मूली में Vitamins A , B और C भी होता है।

तो दोस्तों जब भरा हो एक सब्ज़ी में इतना खज़ाना तो फिर इसे खाने में क्यों बनाए बहाना मूली की सब्ज़ी रेसिपी।

शेयर करें:

Leave a Comment